हमें अभी फ़ोन करें: +971 7 2020 999 | हमे ईमेल करे | संपर्क करें प्रपत्र

The UAE is a Country Offering Unparalleled Lifestyle Options, Security, Confidentiality, Exceptionally Advantageous Tax Regimes, Exciting Business and Investment Opportunities and a Wide Spectrum of Fantastic Free Hold Properties with 100% Foreign Ownership.

बुकमार्क करें इस पृष्ठ को
  • UAE में कंपनी
  • यूएई कंपनी गठन – आवश्यक जानकारी और तथ्य – इकाई का चयन

यूएई कंपनी गठन – आवश्यक जानकारी और तथ्य – इकाई का चयन

यूएई में निवेश करें

यूएई कंपनी के प्रकार – व्यावहारिक जानकारी और तथ्य

{सभी वर्गों को देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें}

सही प्रकार की कंपनी को चुनने और यूएई में अपने निवेश का नियोजन करने में ग्राहकों की सहायता करने के लिए टिप्पणियाँ

विषयवस्तु

  1. यूएई की ऑफ़शोर कंपनियाँ (‘ऑफ़शोर कंपनियाँ’) – अंतरराष्ट्रीय व्यापार और होल्डिंग के लिए उपयोग की गई परन्तु बैंक खातों और अचल संपत्ति के स्वामित्व की स्थानीय पहुँच के साथ
  2. यूएई स्थानीय फ़्री ज़ोन सीमित देयता वाली कंपनियाँ (‘फ़्री ज़ोन कंपनियाँ’) – फ़्री ज़ोन क्षेत्रों में (सारे यूएई में नहीं) और अंतरराष्ट्रीय रूप से स्थानीय व्यापार और साथ ही अचल संपत्ति के स्वामित्व के लिए उपयोग की गई
  3. यूएई सीमित देयता वाली कंपनियाँ (‘एलएलसी कंपनियाँ’) – यूएई और अंतरराष्ट्रीय बाजार की असीमित पहुँच के लिए
  4. बैंक खाता खोलने की शर्तें/ तथ्य/ व्यवहारिकताएँ
  5. ‘ऑफ़शोर बनाम फ़्री ज़ोन कंपनियों’ पर सामान्य बिन्दु
  6. अन्य न्यायाधिकार क्षेत्रों में पंजीकृत कंपनियों की होल्डिंग कंपनियों के रूप में यूएई कंपनियाँ
  7. यूएई में और अंतरराष्ट्रीय रूप से बिल बनाने वाली व्यापारिक कंपनियों के रूप में यूएई की कंपनियाँ
  8. यूएई की अचल संपत्ति में निवेश के लिए यूएई की कंपनियाँ
  9. विरासत/उत्तराधिकार संबंधी बातें

1. यूएई की ऑफ़शोर कंपनियाँ (‘ऑफ़शोर कंपनियाँ’) – अंतरराष्ट्रीय व्यापार और होल्डिंग के लिए उपयोग की गई परन्तु बैंक खातों और अचल संपत्ति के स्वामित्व की स्थानीय पहुँच के साथ

यूएई की ऑफ़शोर कंपनियों –यूएई में अधिक सस्ता विकल्प – को केवल अंतरराष्ट्रीय (गैर-यूएई) गतिविधियों की, उसी कानूनी – कंपनी इकाई में लगभग किसी भी तरह की, अनुमति दी जाती है (यूएई में उनका केवल एक बैंक खाता हो सकता है, वे अन्य यूएई ऑफ़शोर या फ़्री ज़ोन कंपनियों के शेयरों को रख सकती हैं, अन्य यूएई ऑफ़शोर कंपनियों के साथ व्यापार कर सकती हैं – फ़्री ज़ोन कंपनियों के साथ नहीं – और यूएई अचल संपत्ति का स्वामित्व रख सकती हैं)।

व्यापार करने के लिए व्यवसाय के किसी भी निश्चित स्थान – कार्यालय – का उपयोग यूएई में नहीं किया जाना है इसलिए इस अर्थ में आभासी कार्यालय वाली सेवाएँ व्यापार पते को शामिल नहीं कर सकती हैं, परन्तु केवल पंजीकृत कार्यालय और मेल को शामिल कर सकती हैं (skype सेवाओं के माध्यम से यूएई टेलीफोन नंबर का उपयोग भी किया जा सकता है)।

ये गैर-कर स्थानीय इकाइयाँ हैं और ये यूएई की कर संधि के लाभ नहीं ले सकती हैं और इनके मालिकों या प्रबंधकों को किसी यूएई निवासी वीसा का अधिकार नहीं मिलता है। वैसे ही वे अधिक सस्ती हैं। अन्य न्यायाधिकार क्षेत्रों में अन्य ऑफ़शोर कंपनियों की तुलना में, उनको महत्वपूर्ण रूप से अधिक प्रतिष्ठित माना जाता है क्योंकि वे किसी भी अंतरराष्ट्रीय काली सूची में प्रकट नहीं होती हैं, कंपनी और उसके मालिकों को – अंतरराष्ट्रीय सूचना विनिमय समझौते नहीं – समस्याओं के बिना गुमनाम बैंकिंग की पहुँच प्रदान करती हैं (गैर-यूएई कंपनियाँ उदाहरण के लिए सेशेल्स, बीवीआई या यूके कंपनियों को यूएई में एक बैंक खाता खोलने में काफी देरी, लागतों और कठिनाइयों का अनुभव होता है), और किसी मज़बूत आर्थिक माहौल में परिचालन करने वाले अच्छी तरह से पूंजीकृत और ठोस बैंकों से लाभ।

आवेदन/ पंजीकरण/ लाइसेंसीकरण प्रक्रिया:

परम लाभकारी मालिकों/ शेयरधारकों के लिए केवल गतिविधि, बैंक संदर्भों, पासपोर्ट की प्रतियों और उपयोगिता के बिलों की आवश्यकता पड़ने वाले प्राधिकरणों के लिए साधारण आवेदन।

ऊपर वर्णित प्रदान किए जाने पर एक दिन में पंजीकरण होता है।

बैंक खाते (यूएई के बैंक खातों पर नीचे टिप्पणियाँ भी देखें) – बैंक साक्षात्कार और आवेदन प्रस्तुत करने के लिए यूएई की एक शारीरिक रूप से जाने की आवश्यकता होती है – जमा करने के बाद 2 दिन की समयसीमा

2. यूएई स्थानीय फ़्री ज़ोन सीमित देयता वाली कंपनियाँ (‘फ़्री ज़ोन कंपनियाँ’) – फ़्री ज़ोन क्षेत्रों में (सारे यूएई में नहीं) और अंतरराष्ट्रीय रूप से स्थानीय व्यापार और साथ ही अचल संपत्ति के स्वामित्व के लिए उपयोग की गई

यूएई की फ़्री ज़ोन कंपनियाँ सभी लाभ पाती हैं और उनको ऑफ़शोर इकाइयों (ऊपर देखें) के सभी कार्यों की अनुमति दी जाती है, जिनके साथ केवल एक प्रमुख अंतर और अतिरिक्त लाभ निम्नलिखित हैं:

  • गतिविधियाँ सेवाओं, व्यापार करने आदि – के लिए आवेदन किए गए किसी विशिष्ट लाइसेंस प्रकार के दायरे तक ही सीमित हैं – और एक में सब कुछ नहीं कर सकती हैं
  • पूर्ण आभासी कार्यालयों के साथ, व्यापार के किसी नियत स्थान – कार्यालय या सस्ता फ्लेक्सी डेस्क  – का उपयोग अवश्य किया जाना चाहिए
  • प्रत्येक निवेशक (पत्नियों और आश्रितों सहित) के लिए 3-साल के निवेशक वीसा और ‘अमीरात आईडी’ की पात्रता
  • कर संधियों की पहुँच और कर निवास के प्रमाण पत्र को जारी करने के साथ, ये ऑफ़शोर कर निवास स्थिति हैं।
  • वे अपने फ़्री ज़ोनों के भीतर अन्य फ़्री ज़ोन कंपनियों या अन्य यूएई फ़्री ज़ोनों में कंपनियों के साथ, और साथ ही अंतरराष्ट्रीय रूप से व्यापार कर सकती हैं।
  • किसी भी पसंदीदा फ़्री ज़ोन प्राधिकरण पर एक लाइसेंस जारी किया जाता है और यह सारे अमीरात में फ़्री ज़ोन कंपनियों के साथ कारोबार करने के लिए अधिकृत करता है। एक से अधिक फ़्री ज़ोन में एक भौतिक उपस्थिति आवश्यक होने पर, इस फ़्री ज़ोन कंपनी की शाखाओं या सहायक कंपनियों को किसी भी अन्य क्षेत्र फ़्री ज़ोन में अतिरिक्त रूप से स्थापित किया जा सकता है यदि ।
  • वे यूएई के भीतर, फ़्री ज़ोनों के बाहर व्यापार नहीं कर सकती हैं। यदि सेवाओं को यूएई के बाहर खरीदा या बेचा जाता है तो फ़्री ज़ोन कंपनी इस गतिविधि के लिए उपयुक्त है।

आवेदन/ पंजीकरण/ लाइसेंसीकरण प्रक्रिया:

प्राधिकरणों को साधारण आवेदन (परम लाभकारी मालिकों/ शेयरधारकों और प्रबंधकों के लिए केवल गतिविधि, बैंक संदर्भों, पासपोर्ट की प्रतियों और उपयोगिता बिलों की आवश्यकता होती है)।

पहले +/- 2 दिन – नाम अनुमोदन आवश्यक होता है

उसके बाद लाइसेंसीकरण अनुमोदन की आवश्यकता होती है (व्यापार की योजना को जमा किए जाने की आवश्यकता होती है)। इसमें विशिष्ट गतिविधि/ परियोजना/ परिस्थितियों के आधार पर कुछ समय लग सकता है – लगभग 1 महीना।

कंपनी का पंजीकरण इसके बाद होता है (लाइसेंसीकरण के बाद का अनुमोदन)। संस्था के बहिर्नियम पर हस्ताक्षर करने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होना आवश्यक होता है।

बैंक खातों (यूएई बैंक खातों पर नीचे टिप्पणियाँ भी देखें) – बैंक साक्षात्कार और आवेदन जमा करने के लिए शारीरिक रूप से यूएई जाना आवश्यक है – जमा करने के बाद 2 दिन की समयसीमा

मालिकों और कर्मचारियों के लिए निवास वीसा (स्टाफ की संख्या चुनी गई जगह/परिसरों के आकार पर निर्भर करती है) को संसाधित किया जा सकता है। लगभग एक सप्ताह की समयसीमा और शारीरिक रूप से उपस्थित होना एवं चिकित्सा परीक्षण आवश्यक है। जिन्हें ‘बैंक खाते’ के लिए जाने के साथ किया जा सकता है।

अमीरात आईडी वीसा की मंजूरी से 30 दिन बाद दी जाती है।

स्थापना के चरण में सम्मिलित कार्य:

  • लाइसेंस के लिए आवेदन और संपर्क/ प्रतिनिधित्व
  • पंजीकृत एजेंट की सेवाएँ
  • भूमि/ परिसर की आवश्यकता (न्यूनतम मात्रा लागू) के सम्बन्ध में संपत्ति विभागों के साथ प्रक्रिया करना और संबंध स्थापित करना
  • संस्था के बहिर्नियम और शेयरधारक के अनुबंधों पर परामर्श का कार्य
  • राकिया लाइसेंस और भूमि शुल्क (मामले/ लाइसेंस के प्रकार पर निर्भर करता है)

3. यूएई सीमित देयता वाली कंपनियाँ (‘एलएलसी कंपनियाँ’) – यूएई और अंतरराष्ट्रीय बाजार की असीमित पहुँच के लिए

यदि स्थानीय यूएई बाजार तक पहुँच की आवश्यकता है तो ‘एलएलसी’ एक उपयुक्त साधन है, जो एक फ़्री ज़ोन कंपनी के समान है, 51% शेयरों स्थानीय लोगों के स्वामित्व के अलावा (और आर्थिक विकास विभाग एवं वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किए जाने वाले एक पूर्व-अनुमोदन की अतिरिक्त आवश्यकता)।

इस उद्देश्य (यूएई के अंदर खरीदने और बेचने) के लिए एक स्थानीय प्रायोजक (शेयरधारक) के साथ स्थानीय एलएलसी की आवश्यकता होती है जो – हमारे मजबूत स्थानीय संपर्कों और हमारे चेयरमैन की सिफ़ारिश का उपयोग करने वाली – एक सरकारी एजेंसी हो सकता है जैसे फ़्री ज़ोन प्राधिकरण निवेश प्राधिकरण स्वयं) जो अज्ञात निजी पार्टियों में भरोसा करने के सभी जोखिमों को समाप्त करता है। परिणाम यह है कि अंत में स्थानीय प्रायोजक के पास 51% डिविडेन्डों पर कोई नियंत्रण, कोई अधिकार नहीं बचता है जो किसी सहमत हुए शुल्क/ या प्रतिशत रिटर्न के लिए बदले में कानूनी तौर पर माफ़ कर दिए जाते हैं।

निवेश प्राधिकरण द्वारा (परियोजना या गतिविधि या आकार और विशिष्ट व्यापार योजना पर निर्भर करते हुए) शर्तें लागू की जा सकता हैं, जैसे न्यूनतम वर्गमीटर स्थान आदि परन्तु वे तर्कसंगत और प्रबंधनीय होती हैं।

लाभ: लाभ प्राप्त करने वाले मालिक को स्थानीय व्यक्ति के रूप में दिखाया जाता है।

इस समय सरकारी ‘प्रायोजकता शुल्क’ (हमारे चेयरमैन की सहमति के अनुसार) निम्न हैं:

पहले वर्ष के लिए प्रायोजकता शुल्क 25,000 दिरहम/ यूरो 5.000/ $ 6,812 है – सभी कंपनियों के लिए।

दूसरे और बाद के वर्ष से प्रायोजकता शुल्क कंपनी के टर्नओवर पर आधारित नीचे दिए गए कार्यक्रम के अनुसार किया जाएगा:

प्रायोजकता शुल्क प्रति वर्ष कंपनी का टर्नओवर
एईडी 25,000/ यूरो 5.000/ यूएसडी 6,812 एईडी शून्य – 3 मिलियन (यूरो 0.6m/ $ 0.82m)
एईडी 35,000/ यूरो 7.000/ यूएसडी 9,537 एईडी 3 मिलियन और 5 मिलियन (यूरो 1m/ $ 1.36m) के बीच
एईडी 45,000/ यूरो 9.000/ यूएसडी 12,262 एईडी 5 मिलियन और 10 मिलियन (यूरो 2m/ $ 2.72m) के बीच
एईडी 60,000/ यूरो 12.000/ यूएसडी 16,349 एईडी 10 मिलियन और 20 मिलियन (यूरो 4m/ $ 5.44m) के बीच
एईडी 75,000/ यूरो 15.000/ यूएसडी 20,436 एईडी 20 मिलियन और 50 मिलियन (यूरो 5m/ $ 6.8m) के बीच
एईडी 100,000/ यूरो 20.000/ यूएसडी 27,248 एईडी 50 मिलियन (यूरो 5m/ $ 6.8m) से अधिक

आवेदन/ पंजीकरण/ लाइसेंसीकरण प्रक्रिया:

फ़्री ज़ोन कंपनियों के समान, – इसके अलावा – एक अतिरिक्त (1) निवेश प्राधिकरण में पूर्व-अनुमोदन प्रक्रिया जिसमें आर्थिक विकास विभाग और वित्त मंत्रालय से एक ‘अनुमोदन’ आवश्यक है और (2) स्थानीय प्रायोजक की नियुक्ति और उसके साथ संबंधों को प्रशासनित करने को सक्षम करने के लिए शेयरधारक के अनुबन्ध।

बैंक खाते (यूएई के बैंक खातों पर नीचे दी गई टिप्पणियाँ भी देखें) – फ़्री ज़ोन की कंपनियों के समान।

मालिकों और कर्मचारियों के लिए निवास वीसा (कर्मचारियों की संख्या चुने गए स्थान/ परिसरों के आकार पर निर्भर करती है) – फ़्री ज़ोन की कंपनियों के समान

अमीरात आईडी – फ़्री ज़ोन की कंपनियों के समान

न्यूनतम स्थान की आवश्यकताओं वाली किसी छोटी कंपनी के लिए शुल्क और लागतें – प्रायोजकता शुल्क और किन्हीं भी विशेष दशाओं*/ लागतों को छोड़कर जिनको निवेश प्राधिकरण परियोजना के आधार पर निर्भर करते हुए लागू कर सकता है:

4. बैंक खाता खोलने की दशाएँ/ तथ्य/ व्यवहारिकताएँ जो मुख्य रूप से यूएई ऑफ़शोर कंपनियों या किसी यूएई निवास वीसा के बिना एकल व्यक्तियों के ‘अनिवासी व्यक्तिगत खातों’ के लिए लागू होती हैं (एन.बी. फ़्री ज़ोन के शेयरधारक, ऑफ़शोर कंपनी के शेयरधारकों के विपरीत, एक निवास वीसा प्राप्त करते हैं और वे स्वयं और उनकी कंपनियाँ स्थानीय बैंकों के द्वारा बढ़ी हुई/ वर्धित कठोर जाँच प्रक्रियाओं के कारण हानि नहीं उठाती हैं)

ऑफ़शोर कंपनियों के लिए यूएई बैंक खाता खोलना एक सरल प्रक्रिया है परन्तु, क्योंकि यूएई एक वित्तीय केंद्र के रूप में अपने लाभों की और साथ ही अपनी छवि की रक्षा करना चाहता है, कुछ दशाएँ हैं:

  • क्लाइंट (यूबीओ) को एक कॉर्पोरेट और एक व्यक्तिगत खाता खोलने (हम बैंक में परिचय की व्यवस्था करते हैं) हेतु बैंक के साथ एक व्यक्तिगत बैठक करने के लिए यूएई आना होगा, ताकि वह बैंक को संतुष्ट कर सके कि वे गंभीर और पेशेवर हैं और उनकी कंपनियों की विशिष्ट गतिविधियाँ होगी (एक या दो से अधिक की सिफारिश नहीं की जाती है)
  • एक न्यूनतम शेषराशि है जिसको इन खातों में हर समय अवश्य रखा जाना चाहिए (बैंक पर निर्भर करते हुए $30,000 से $1,00,000 तक)
  • सभी बैंकों द्वारा खाता खोलने की प्रक्रिया के भाग के रूप में उचित और व्यापक केवाईसी और अंतरराष्ट्रीय मानकों के प्रति कठोर जाँच की जाती है

वर्तमान में, हम आरएके निवेश प्राधिकरण द्वारा सिफारिश किए गए 2 सरकारी बहुमत-स्वामित्व वाले बैंकों के साथ सहयोग करते हैं, जिन्हें हम आपका और आपके व्यवसाय का परिचय दे सकते हैं:

हबीब बैंक (hbl.ae) – स्विट्जरलैंड और लक्सेमबोर्ग जैसे सभी प्रमुख वित्तीय केंद्रों में मजबूत उपस्थिति के साथ 1841 के बाद से परिचालन कर रहा, लचीला, बहुत गोपनीय ऑफ़शोर बैंक, जो कारोबार को बहुत अच्छी तरह से समझता है और हम इसके साथ एक निकट संपर्क बनाए रखते हैं।

अबू धाबी कॉमर्शियल बैंक (adcb.com) – दुनिया में सबसे बड़े और सबसे सुरक्षित बैंकों में से एक … परन्तु सभी बड़े बैंकों की तरह, खाते खोलने में धीमा है, जहाँ बड़ी जमाराशियों को पसंद किया जाता है और कठोर जाँच एवं कभी-कभी अस्वीकृत किया जाता है)। फिर भी फ़्री ज़ोन की कंपनियों के लिए प्रक्रिया अधिक शीघ्र होती है।

आवेदन और दस्तावेजों को बैंक में जमा करने के बाद, बैंक खाते खुलने में लगभग एक सप्ताह लगता है।

अधिकांश ग्राहक अस्वीकृति की संभावना को कम करने और साथ ही यह तय करने के लिए दो (2) बैंकों में आवेदन करना पसंद करते हैंकौन सा बैंक उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा। ।

बैंक खाते के परिचय और मुलाकातों की व्यवस्था की लागत $690 प्रति बैंक प्रति खाता। यदि 2 बैंकों में आवेदन किया गया है तो 25% छूट लागू होगी।

जिन ग्राहकों को उनकी यूएई ऑफ़शोर कंपनी के लिए किसी यूएई बैंक खाते की आवश्यकता नहीं है उनके लिए वैकल्पिक समाधान: साइप्रस बैंक में खाता खोलना

नकारात्मक पहलू में, हम यूरोपीय संघ में बैंकिंग करने की हानियों के बारे में बताते हैं जैसा हमारे पिछले न्यूजलेटर में उल्लेख किया गया है। फिर भी, छोटी धनराशियों (< $100,000) के लिए यह एक प्रमुख मुद्दा नहीं होना चाहिए।

5. ‘ऑफ़शोर बनाम फ़्री ज़ोन कंपनियों’ पर सामान्य बिन्दु:

फ़्री ज़ोन कंपनियाँ स्थानीय कर-निवासी इकाइयाँ हैं। वे अंतरराष्ट्रीय समुदाय (ओईसीडी) के द्वारा ‘हमले के अंतर्गत’ नहीं हैं क्योंकि उनके अधिकार में पर्याप्त स्थानीय तत्व है और उनको व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है और वे स्वीकार्य हैं। इस प्रकार की कंपनियों के लिए बैंक खाता खोलने की प्रक्रियाएँ – स्वाभाविक रूप से – अधिक सरल, अधिक शीघ्र और हल्की ‘कठोर जाँच’ बाधाओं के साथ होती हैं। कुल मिलाकर, कंपनी स्थानीय होती है और मालिक भी एक स्थानीय निवासी होते हैं (‘अमीरात आईडी’ और निवास वीसा वाला यूएई का निवासी विदेशी नागरिक और साथ ही एक वर्ष में कम से कम दो बार यूएई में उपस्थित। भविष्य: फ़्री ज़ोन कंपनी अनिश्चित काल तक उत्तरजीवित रहेंगी क्योंकि यह सही मायने में एक स्थानीय स्थापना है जिसमें वास्तविक और प्रगत आधारभूत सुविधाओं वाले एक विश्व स्तरीय क्षेत्रीय हब में आर्थिक तत्व और – आर्थिक रूप से – एक बड़े देश/ बाजार में निवासी मालिक है जहां हजारों वास्तविक और निवासी कंपनियाँ परिचालन कर रही हैं (और किसी छोटे से द्वीप पर स्थित नहीं है जहाँ ऐसी कोई भी आधारभूत सुविधाएँ और बाजार का आकार अस्तित्व में नहीं है।)

यूएई ऑफ़शोर – क़ाग़ज़ों में बनी हुई – कंपनियाँ भी पूरी तरह से स्वीकार्य होती हैं और किसी भी ‘अंतरराष्ट्रीय काली सूचियों’ में प्रकट नहीं होती हैं, सिवाय स्थानीय बैंकों द्वारा अधिक कठोर जाँच प्रक्रियाओं को किए जाने के। कर नियोजन/ स्वीकार्यता में व्यावहारिक उपयोग: ऑफ़शोर कंपनियों का उपयोग, स्थानीय कर अधिकारियों से समस्याओं के बिना, साइप्रस या माल्टा की कंपनियों को इनवॉयस करने या माल्टा या साइप्रस की कंपनियों की होल्डिंग कंपनियों के रूप में कार्य करने के लिए किया जा सकता है। अन्य उच्च-कर यूरोपीय संघ के देशों में, ऑफ़शोर कंपनी की इनवॉयसों की स्वीकार्यता से संबंधित समस्याएँ हो सकती हैं। भविष्य: ऑफ़शोर कंपनियों का अंतरराष्ट्रीय रूप से अगले 3-5 वर्षों में एक अनिश्चित भविष्य है फिर भी इस समय उनका उपयोग हजारों ग्राहकों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जा रहा है। पहली समस्या, समय के साथ है, जो यह है कि बैंक खातों को खोलने में बढ़ी हुई कठिनाई हो सकती है।

6. होल्डिंग गतिविधियाँ

उद्देश्य: – अन्य चीजों के साथ – डिविडेन्ड, ब्याज, रॉयल्टी विदहोल्डिंग करों और साथ ही कैपिटल गेन्स करों को समाप्त करना या कम करना जैसा सबसिडियरी के कर निवास के देश में स्थानीय कर कानून के द्वारा सबसिडियरी के स्तर पर लगाया गया हो। इस अर्थ में, कर के रिसाव इष्टतम रूप से न्यूनतम हो जाते हैं। ऐसा – कर न्यूनतमीकरण – करने के लिए, होल्डिंग कंपनी (डिविडेन्डों आदि की प्राप्तकर्ता/ मालिक) को होल्डिंग के देश और सबसिडियरी के देश के बीच दोहरी कर संधि की पहुँच अवश्य होनी चाहिए। समय आने पर, इस पहुँच को पाने के लिए, इसे होल्डिंग न्यायाधिकार क्षेत्र एक कर निवासी कंपनी (जैसे कि कोई यूएई फ़्री ज़ोन कंपनी) होने की आवश्यकता होती है, न कि एक अनिवासी कंपनी (जैसे कि कोई यूएई ऑफ़शोर कंपनी) होने की।

केवल ऐसे मामलों में जब सबसिडियरी किसी ऐसे देश में निवासी है जहाँ कोई भी विदहोल्डिंग कर अस्तित्व में नहीं हैं/ घरेलू कर कानून द्वारा गणना में नहीं लिए जाते हैं (और इसलिए करों को न्यूनतम करने के लिए किसी संधि की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वहाँ पर घरेलू कानून द्वारा लगाए शून्य विदहोल्डिंग या कैपिटल गेन्स कर लगाए गए हैं), कोई यूएई ऑफ़शोर कंपनी उपयुक्त होगी – जैसे साइप्रस और माल्टा जहाँ यूएई ऑफ़शोर कंपनियों का उपयोग होल्डिंग कंपनियों के रूप में किसी भी समस्या के बिना किया जा सकता है। इससे अधिक, किसी के पास एक 3 स्तरीय संरचना हो सकती है जहाँ यूएई ऑफ़शोर साइप्रस या माल्टा कंपनी की मालिक है और अपनी बारी आने पर वो यूरोपीय संघ की कंपनियों की मालिक है। यह एक महान संरचना है क्योंकि यह संधि के लाभों और बहुत लाभप्रद यूरोपीय संघ संधि के निर्देशों की पहुँच दोनों को संयुक्त करता है जो यूरोपीय संघ के भीतर सभी विदहोल्डिंग करों को समाप्त करता है (जनक-सबसिडियरी निर्देश, ब्याज एवं रॉयल्टी निर्देश और अन्य)।

इसलिए पसंद मुख्य रूप से यहाँ पर एक फ़्री ज़ोन की कंपनी होती है है जो एक ‘कर निवास का प्रमाण पत्र’ प्राप्त करने में सक्षम हो, जिसमें ग्राहक/ मालिक के पास एक निवास वीसा और अमीरात आईडी हो (हम सरलता से व्यवस्था कर सकते हैं, शर्त है: एक वर्ष में दो बार कुछ समय के लिए यूएई जाना)। इसे संयुक्त किया जा सकता है, यदि साइप्रस या किसी माल्टा कंपनी के साथ पसंद किया जाता हो (या नहीं, जैसा उपयुक्त हो) । वैकल्पिक रूप से (यदि डिविडेन्ड या अन्य विदहोल्डिंग कर सबसिडियरी के न्यायाधिकार क्षेत्र के स्तर पर अस्तित्व में नहीं हैं) किसी यूएई ऑफ़शोर कंपनी का उपयोग समस्याओं के बिना किया जा सकता है।

विशेष टिप्पणी: यूएई बैंक खाते के साथ – यूएई होल्डिंग कंपनियों – का उपयोग यूरोपीय संघ की बैंकिंग और वित्तीय जोखिमों को कम करने के लिए किया जाता है यूएई अंतरराष्ट्रीय होल्डिंग कंपनियों

(मुख्य रूप से माल्टा कंपनियों का परिचालन करने वाले ग्राहकों से सम्बन्धित है … परन्तु साइप्रस और अन्य यूरोपीय संघ की कंपनियों या यूरोपीय संघ में बैंक खातों वाली, गैर यूरोपीय संघ – सेशेल्स – की कंपनियों, से भी)

माल्टा

(साइप्रस और अन्य यूरोपीय संघ की संरचनाओं के लिए नीचे स्क्रॉल करें)

किसी “दोहरी माल्टा-माल्टा” संरचना का उपयोग (एक और माल्टा कंपनी की माल्टा होल्डिंग कंपनी – माल्टा में 5% प्रभावी निगम कर की दर को प्राप्त करने के लिए आवश्यक) – निगम की संरचना में सुधार करने और यूरोपीय संघ के बैंकिंग और वित्तीय संकट के जोखिमों से बचने के लिए सिफारिश/ सुझाव।

हम सभी अस्तित्व वाली माल्टा संरचनाओं के “ऊपर” एक यूएई होल्डिंग कंपनी ($105 स्थापना शुल्क) डालने की सिफ़ारिश निम्नलिखित कारणों से करते हैं।

“यूएई – माल्टा” संरचना = माल्टा सबसिडियरी की यूएई होल्डिंग कंपनी

यूएई-माल्टा संरचना यह अनावश्यक जोखिमों से बचने के लिए एक बचाव के रूप में हाल ही में ग्राहकों के बीच सबसे लोकप्रिय संरचना है।

  1. कर के लिहाज से, माल्टा-माल्टा संरचना यूएई-माल्टा संरचना से कम श्रेष्ठ है
  2. माल्टा-माल्टा संरचना गोपनीयता के प्रयोजनों के लिए कम अनुकूल है क्योंकि माल्टा यूरोपीय संघ जानकारी विनिमय शासन के अंतर्गत है जबकि यूएई नहीं है और यूएई ने दूसरे देशों के साथ जानकारी विनिमय के किन्हीं भी समझौतों पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।
  3. माल्टा के बैंकों में धन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, माल्टा-माल्टा संरचना समस्याप्रद है, अगर वहाँ पर अगले कुछ वर्षों में माल्टा में “यूरोपीय संघ द्वारा प्रेरित” कोई बैंकिंग हेयरकट/ संकट हो क्योंकि यदि वहाँ यूएई बैंक खाते वाली कोई यूएई होल्डिंग कंपनी है, तो धन को एक बटन के एक क्लिक पर बाहर अंतरित किया जा सकता है, और बैंक अंतरण के लिए अनुपालन के मुद्दों को नहीं उठाएगा, क्योंकि अंतरण होल्डिंग कंपनी को है (बैंकों के पास “धन की कमी हो जाने पर” वे जमाराशियों के बाहर जाने को धीमा करने के लिए अनुपालन प्रक्रियाओं को बहुत जोशोख़रोश से लागू करते हैं)।
  4. यह, “इन जोखिम भरे समयों में”, सभी संसाधनों को एक साथ रखने से बचाता है।
  5. अधिकांश स्थानीय प्रदाता विशुद्ध रूप से व्यावसायिक कारणों के लिए माल्टा – माल्टा संरचना को बढ़ावा देते हैं क्योंकि अन्य न्यायाधिकार क्षेत्रों में उनकी कोई उपस्थिति नहीं है – हमारी फ़र्म अपनी ठोस अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति और विशेषज्ञता के कारण से सुधार की हुई संरचनाओं की पेशकश करने की स्थिति में है।

साइप्रस और अन्य यूरोपीय संघ की निगम संरचनाएँ और साथ ही यूरोपीय संघ में बैंक खातों वाली गैर यूरोपीय संघ – सेशेल्स – कंपनियाँ

समान कारणों से (विशेष रूप से 2., 3. और 4.) समान सिफारिश सामान्य रूप से अन्य संरचनाओं के लिए भी की जाती है।

हम सामान्य रूप से सभी अस्तित्व वाली यूरोपीय संघ (या गैर यूरोपीय संघ परन्तु यूरोपीय संघ के बैंक खातों वाली) की संरचनाओं के “ऊपर” एक यूएई होल्डिंग कंपनी ($105 स्थापना शुल्क) डालने की सिफ़ारिश उपरोक्त कारणों से करते हैं।

7. व्यापारिक गतिविधियाँ

एक फ़्री ज़ोन कंपनी व्यापारिक उद्देश्यों के लिए एक बहुत ही उपयुक्त और आज़माया जा चुका और परीक्षण किया जा चुका साधन है (नीचे की टिप्पणियाँ को कृपया ध्यानपूर्वक पढ़ें)।

हम यह सिफ़ारिश उच्च रूप से करते हैं।

विदेशी नागरिकों (परन्तु जो ‘जल्द ही’ यूएई के निवासी बनने वाले हैं – निवास वीसा और यूएई आईडी के मुद्दे के कारण से) के द्वारा 100% स्वामित्व वाली सरल फ़्री ज़ोन कंपनी।

टिप्पणी: यदि किसी यूरोपीय संघ वैट नंबर की आवश्यकता इंट्रा यूरोपीय संघ में व्यापार करने के लिए है, तो यूएई फ़्री ज़ोन कंपनी की एक शाखा की स्थापना माल्टा में करके, – हमारा माल्टा कार्यालय सेवाएँ करता है – यह आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। ध्यान दें कि इसका व्यावहारिक रूप से कोई भी कर निहितार्थ नहीं है क्योंकि वहाँ माल्टा में शाखा की ‘माल्टा के बाहर की गतिविधियों’ के लिए 0% कर है (माल्टा में विदेशी शाखाएँ केवल स्थानीय – माल्टा – आय पर कर का भुगतान करती हैं, जो अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए मामला नहीं है।

8. यूएई में अचल सम्पत्ति में निवेश

यूएई में अचल सम्पत्ति विश्व स्तर पर सबसे आशादायी बाजारों में से एक में उच्च किराये की पैदावारों और कैपिटल गेन्स के लिए आकर्षक अवसर प्रदान करती है जो वैश्विक वित्तीय संकट से पूरी तरह से उबर गया है।

वैश्विक निवेश बैंकों ने अनुमान लगाया गया है कि यूएई द्वारा एक्सपो 2020 प्रदर्शनी को जीतना अगले 7 वर्षों के दौरान यूएई के सकल घरेलू उत्पाद में 50% से अधिक (*बार्कलेज इन्वेस्टमेंट्स) का बढ़ावा प्रदान करेगा … जो 4% प्रति वर्ष की वृद्धि से ऊपर है। ‘बाजार को ठंडा करने’ के स्थानीय उपायों (ऋण से मूल्य के निम्न अनुपात और बढ़े हुए अंतरण शुल्क) के साथ, इसे न्यूनतम नकारात्मक-पक्ष का जोखिम और स्वस्थ लाभ सुनिश्चित करने चाहिए।

वहाँ पर निवेश के लिए रोमांचक अवसर हैं – कृपया हमारी यूएई अचल सम्पत्ति निवेश विवरणिका को देखें जो संलग्न है।

महत्वपूर्ण टिप्पणी: हमारी फ़र्म (पंजीकृत एजेंट/ कॉर्पोरेट सेवाएँ आधिकारिक लाइसेंस के अलावा) एक अचल संपत्ति परामर्श आधिकारिक लाइसेंस की एक धारक भी है – और इसमें सक्रिय है – और आपके यूएई में अचल सम्पत्ति के निवेशों को प्रभावकारी करने में आपकी 100% सहायता करने में सक्षम है।

9. विरासत/ उत्तराधिकार संबंधी बातें

अचल संपत्ति की खरीद और अन्य निवेशों को यूएई ऑफ़शोर या फ़्री ज़ोन कंपनियों का उपयोग करके प्रभावी अवश्य किया जाना चाहिए। एकल व्यक्ति के नाम पर अचल संपत्ति या अन्य परिसंपत्तियों/ निवेशों को रखने की सिफारिश नहीं है क्योंकि यह मृत्यु/ उत्तराधिकार पर जटिलताओं को उत्पन्न करेगा।

यूएई कंपनियों के शेयर रखना – चाहे अनामीकृत रूप से – (आरएके रजिस्ट्री आम कानून के नियमों के तहत है) एक जोखिम है – सभी समस्याओं से बचने का नि:शुल्क और दक्ष तरीका है कि वसीयत के किसी दस्तावेज़ को कंपनियों के रजिस्ट्रार को पेश करने से शेयरों को स्वचालित रूप से उत्तराधिकारियों को प्रेषित कर दिया जाता है (वैकल्पिक रूप से या इसके साथ में, पूर्व-हस्ताक्षरित अंतरण दस्तावेजों को चुने हुए उत्तराधिकारियों को दिया जा सकता है)

लेखक: ऐरिस कोटसोमिटिस

 

 

क्या आपका सन्देश अत्यावश्यक है?
हाँनहीं

  • आपका नाम (आवश्यक)
  • आपका ईमेल (आवश्यक)
  • आपका मोबाइल
  • विषय
  • आपका संदेश


  • मुख्यालय,RAK

    GD01-02 Commercial Units
    (Behind Al Hamra Mall)
    Al Jazeera, Al Hamra
    Ras Al Khaimah, United Arab Emirates

    T: + (971) 7 2020 999
    E: contact.in@fbsemirates.com
    आरके कंपनी गठन
  • Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
    Facebook
    LinkedIn
    Google+
    http://in.fbsemirates.com/%E0%A4%AF%E0%A5%82%E0%A4%8F%E0%A4%88-%E0%A4%95%E0%A4%82%E0%A4%AA%E0%A4%A8%E0%A5%80-%E0%A4%97%E0%A4%A0%E0%A4%A8-%E0%A4%86%E0%A4%B5%E0%A4%B6%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%95-%E0%A4%9C%E0%A4%BE%E0%A4%A8">
    %d bloggers like this:
    Call FBS
    Skype Me™!
    Call FBS