हमें अभी फ़ोन करें: +971 7 2020 999 | हमे ईमेल करे | संपर्क करें प्रपत्र

The UAE is a Country Offering Unparalleled Lifestyle Options, Security, Confidentiality, Exceptionally Advantageous Tax Regimes, Exciting Business and Investment Opportunities and a Wide Spectrum of Fantastic Free Hold Properties with 100% Foreign Ownership.

बुकमार्क करें इस पृष्ठ को
  • UAE में कंपनी
  • UAE व्यवस्था, विदेशी निवेशकों के लिए क़ानून और नियम, अनुमत गतिविधियाँ

UAE व्यवस्था, विदेशी निवेशकों के लिए क़ानून और नियम, अनुमत गतिविधियाँ

साधारण शब्दों में, यूएई में, विदेशी निवेशकों, जो कि यूएई के नागरिक नहीं हैं, द्वारा संचालित कंपनियों (फ्री जोन अथवा ऑफ़शोर) की सामान्य संरचना तथा संचालन के सम्बन्ध में उनकी क्या प्रणालियाँ हैं?

विदेशी निवेशिकों को दिए जानेवाले अवसरों का औचित्य

फ्री जोन प्रणाली का “निर्माण” एक हद तक विदेशी निवेशकों (उन लोगों के लिए जो यूएई के नागरिक नहीं हैं) के कार्य को सरल करने के लिए तथा निम्नलिखित अवसर प्रदान करने के लिए किया गया था: (1) दुबई में समर्पित फ्री जोंस में व्यापार का निर्माण तथा संचालन के अवसर प्रदान करना, जहाँ अद्वितीय आधारभूत सुविधाएं प्राप्त होती हैं (2) निवेशकों और उनके विदेशी कर्मचारियों को बहुवर्षीय निवास वीजा की अनुमति देने के साथ ही स्थानीय बाजार में आकस्मिक तथा बड़े पैमाने पर विदेशियों, जो कि फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, उनके फ्री जोंस में स्थित कंपनियों के साथ अथवा यूएई के अन्य फ्री जोंस में स्थित कंपनियों तथा साधारणतः सभी फ्री जोंस के बीच मुक्त रूप से व्यापार कर सकते हैं, के “हस्तक्षेप” से समुचित “संरक्षण”।

इसके बावजूद यूएई में व्यापार करना संभव है परन्तु शर्तों के साथ। ऐसा किसी यूएई की सीमित देयता कंपनी, जिसका 51% स्थानीय शेयर हो (परन्तु संरचना को इस प्रकार बनाया जा सकता है कि स्थानीय पक्ष को कोई प्रबंधन अधिकार प्राप्त नहीं होगा तथा व्यवहारिक रूप से सीमित लाभांश प्राप्त होगा) के माध्यम से अथवा किसी स्थानीय वाणिज्यिक एजेंट (हम ऐसा करने की सलाह नहीं देते) के माध्यम से अथवा पेशेवर फर्मों के लिए सेवा एजेंटों (हम ऐसा करने की सलाह देते हैं) के माध्यम से किया जा सकता है।

ऐसा स्थानीय अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से अथवा कम से कम वर्तमान से अधिक खोलने से पूर्व स्थानीय आधारभूत संरचनाओं, व्यापारों तथा लोगों को विकसित होने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए है ताकि वे विदेशियों के साथ समान स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकें। इस दिशा में प्रति वर्ष महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं (हाल ही में विदेशियों द्वारा कुछ विशेष क्षेत्रों में पूर्ण स्वामित्व की अनुमति तथा अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव)

यूएई में विदेशी निवेशक कंपनियों के लिए कानून तथा नियम

सभी 7 अमीरातों में एक संघीय कानून लागू है, जो प्रत्येक अमीरात के “स्थानीय” कानून से बढ़ कर है । इसके अतिरिक्त प्रत्येक अमीरात में फ्री जोन हैं, जिनके अपने कानून तथा नियम हैं, जो कि यूएई के कानूनों से अलग हो सकते हैं (तथा विभिन्न फ्री जोंस में भी ये अलग-अलग हो सकते हैं परन्तु बहुत से तत्व समान होते हैं) चूँकि इन्हें विदेशियों के व्यापार को सुगम बनाने के लिए किया गया है। उदाहरण के लिए डीआईएफसी (दुबई अन्तराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र- वित्तीय सेवाओं का फ्री जोन) में अंग्रेजी कानून को प्रचलित कानून के रूप में अपनाया गया है, ताकि इन गतिविधियों को सुगम बनाया जा सके!

अनुमति प्राप्त गतिविधियों के प्रकार:

ये माल्टा अथवा साइप्रस की भांति नहीं है जहाँ संस्ता की नियमावली / कानून एक ही कंपनी में कई क्रियाकलापों की अनुमति देते हैं। उपरोक्त वर्णित सभी इकाइयों के लिए क्रियाकलाप का लाइसेंस निम्न है:

अ) एक फ्री जोन कंपनी के लिए प्रत्येक गतिविधि जैसे- परामर्श अथवा ट्रेडिंग इत्यादि के लिए व्यापार लाइसेंस प्राप्त करना पड़ता है तथा शेयरों के स्वामित्व अथवा अन्य व्यवसायों में भागीदारी की अनुमति होती है।

ऑफ़शोर कंपनियों के लिए एक कंपनी में कई गतिविधियों की अनुमति होती है

ऑफ़शोर के लिए सीमित गतिविधियाँ निम्न हैं:

  • वित्तीय- विमानन- मीडिया- बहुमूल्य धातु- तेल तथा गैस

स्वीकृत गतिविधियां निम्न हैं:

  • व्यापार तथा प्रबंधन परामर्श
  • साधारण ट्रेडिंग
  • यूएई में अथवा बाहर अन्य कंपनियों में भागीदारी अथवा कंपनी रखना
  • ट्रेडिंग (निर्दिष्ट की जाएगी)
  • फ्रीहोल्ड संपत्तियों का स्वामित्व

लेखा, रिपोर्टिंग, लेखा-परीक्षण

ऑफशोर कंपनियों को खातों का रिकार्ड रखना होता है और वित्तीय विवरण तैयार करने होते हैं लेकिन किसी लेखा-परीक्षित वित्तीय विवरण की आवश्यकता नहीं होती ।

फ्री जोन कंपनियों को खातों का रिकार्ड रखना होता है तथा वित्तीय विवरण और लेखा-परीक्षित वित्तीय विवरण तैयार करने होते हैं ।

निवेश की सीमाएं

इस्लाम किसी भी रूप में जुए को प्रतिबंधित करता है। इसी कारण, डेरिवेटिव्स, फॉरवर्ड्स, ऑपशन्स तथा भावी सौदे प्रतिबंधित है। अन्य निषिद्ध कार्यप्रणालियों में कम विक्रय, मार्जिन, तथा कालाबाजारी सम्मिलित हैं। दैनिक ट्रेडिंग को मैसिर (जुएं) के सदृश माना जाता है। विपणन के योग्य प्रतिभूतियों में साधारणतः बहुदिवसीय निपटान अवधि होती है, इस अवधि के दौरान उन अन्तर्निहित उपकरणों का विक्रेता के नाम पर औपचारिक रूप से पंजीकरण नहीं किया जाता है, जिनका विक्रय किया जा चुका है। चूँकि दैनिक ट्रेडर भुगतान के पूर्ण होने की प्रतीक्षा नहीं करते, इसलिए वे उनके ब्रोकर द्वारा प्रदत्त एक प्रकार के ऋण गुंजाईश (क्रेडिट कुशन) का प्रयोग करते हैं। [3] दैनिक ट्रेडर साधारणतः अपने ट्रेडिंग क्रियाकलाप के लिए मार्जिन खाते पर निर्भर होते हैं।

ब्याज के भुगतान अथवा प्राप्ति को सूदखोरी तथा अन्यायपूर्ण माना जाता है। उधार भी अस्वीकृत है जिस कारण अधिक लाभ प्राप्त करने वाली कंपनियों में निवेश अस्वीकृत है। निधियां पूर्व निर्धारित अथवा गारंटीकृत निवेश का प्रतिफल नहीं दे सकती। उधार तथा ऋण के स्थान पर, इस्लामी वित्त, संपत्ति के स्वामित्व के बंटवारे तथा उसी प्रकार उसके लाभ/ हानि के बंटवारे पर निर्भर करता है। निषिद्ध व्यावसायिक गतिविधियों से जुड़ी हुई कम्पनियां शरिया फंड रणनीति में हिस्सा नहीं हो सकती। निषिद्ध व्यावसायिक गतिविधियों, खाद्य सामग्री (मादक पेयों जिसमें पब तथा रेस्टोरेंट भी शामिल है, सुअर-मांस के उत्पाद, तम्बाकू का उत्पादन तथा बिक्री), जुआ (कैसिनो, ऑनलाइन जुआ, शर्त लगाना, लाटरी स्कीम), वयस्कों के लिए (वीडियो, मैगजीन, ऑनलाइन तथ्य, स्ट्रिप क्लब), संदिग्ध, अनैतिक तथा अवैध धंधे (वेश्यावृत्ति, ड्रग्स) से संबंधित हो सकते हैं।

क्या फ्री जोन अथवा यूएई ऑफ़शोर कम्पनियाँ आपस में व्यापार कर सकती हैं अथवा अन्य यूएई की कंपनियों के शेयर रख सकती हैं? क्या वहाँ कोई प्रतिबंध हैं?

व्यावसायिक अथवा औद्योगिक लाइसेंस प्राप्त कम्पनियाँ केवल फ्री जोन अथवा विदेशों में ही व्यापार कर सकती हैं।

यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में अपने उत्पाद बेचने के लिए, उन्हें

(a) यूएई के एक ऑफिसीयल एजेंट का उपयोग करना होगा, साधारणतः यूएई के मध्य “निर्यात” करने के लिए 5% शुल्क देना होगा। परन्तु यूएई के मध्य से सेवाएं तथा उत्पाद, बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के प्राप्त किये जा सकते हैं।

अथवा

(b) एक यूएई सीमित देयता कंपनी का गठन करना होगा, जिसमें किसी स्थानीय भागीदार का 51% स्वामित्व होना चाहिए- जिसकी व्यवस्था की जा सकती है, परन्तु इसके लिए स्थानीय “प्रायोजक” को सुगमता हेतु शुल्क देना पड़ेगा

यूएई की फ्री जोन कंपनियां, जो किसी फ्री जोन के मध्य स्थित हो, वे उस फ्री जोन की कंपनियों अथवा यूएई में किसी भी अन्य फ्री जोन में स्थित कंपनियों अथवा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार कर सकती हैं, परन्तु यूएई के मध्य (फ्री जोंस के बाहर नहीं) अथवा यूएई के नागरिकों के साथ नहीं।

यूएई की ऑफ़शोर तथा फ्री जोन कंपनियां यूएई की किसी भी अन्य फ्री जोन अथवा ऑफ़शोर कम्पनी में भागेदारी रख सकती हैं।

यूएई ऑफ़शोर कंपनियां अंतर्राष्ट्रीय रूप से व्यापार कर सकती हैं, परन्तु यूएई के मध्य अथवा इसके नागरिकों के साथ नहीं।

महत्वपूर्ण- प्रतिबन्ध:

यूएई की ऑफ़शोर तथा ऑनशोर/ फ्री जोन कंपनियों पर लगे प्रतिबन्ध विदेशों में स्थित उनकी सहायक कंपनियों पर प्रयुक्त नहीं होते, जिन पर यूएई का कानून लागू नहीं होता तथा वे अन्य देश के कानून के अनुसार मुक्त रूप से परिचालित हो सकती हैं!

 

 

 

क्या आपका सन्देश अत्यावश्यक है?
हाँनहीं

  • आपका नाम (आवश्यक)
  • आपका ईमेल (आवश्यक)
  • आपका मोबाइल
  • विषय
  • आपका संदेश


  • मुख्यालय,RAK

    GD01-02 Commercial Units
    (Behind Al Hamra Mall)
    Al Jazeera, Al Hamra
    Ras Al Khaimah, United Arab Emirates

    T: + (971) 7 2020 999
    E: contact.in@fbsemirates.com
    आरके कंपनी गठन
  • Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
    Facebook
    LinkedIn
    Google+
    http://in.fbsemirates.com/uae-%E0%A4%B5%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%B5%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A5%E0%A4%BE-%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%A6%E0%A5%87%E0%A4%B6%E0%A5%80-%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%B5%E0%A5%87%E0%A4%B6%E0%A4%95%E0%A5%8B">
    %d bloggers like this:
    Call FBS
    Skype Me™!
    Call FBS